INR (₹)
India Rupee
$
United States Dollar

29 अप्रैल को शनिदेव कर रहे है राशि परिवर्तन

Created by Asttrolok in Astrology 30 Aug 2023
Share
Views: 183
29 अप्रैल को शनिदेव कर रहे है राशि परिवर्तन

शनिदेव कर रहे है राशि परिवर्तन इन राशि वालों के लिए रहेगा लाभकारी!


ज्योतिष में शनि देव को बहुत महत्व पूर्ण ग्रह माना जाता है । शनि देव को न्याय का देवता भी कहा जाता है । ज्योतिष के मुताबिक इस समय शनि का गोचर मकर राशि में जारी है लेकिन जल्द ही शनि देव राशि परिवर्तन करेंगे । शनि सभी ग्रहों में सबसे धीमी गति से चलने वाला ग्रह है । शनि 29 अप्रैल2022को कुंभ राशि में गोचर करेंगे । मकर और कुंभ राशि शनि देव की ही राशियां है । वैदिक ज्योतिष में मान्यता है कि शनि देव को एक राशि से दूसरी राशि में जाने में करीब ढाई वर्ष का समय लगता है ।

30साल बाद कुंभ राशि में शनि देव का प्रवेश शनि देव30साल बाद कुंभ राशि में प्रवेश कर रहे हैं । ज्योतिष में मान्यता है कि शनि का राशि परिवर्तन है सभी राशियों का जातक पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ता है । जिन लोगो की कुंडली में शनि देव शुभ भाव में होते हैं उन पर शनि देव बहुत कृपालु होते हैं । वही जिन लोगों की कुंडली में शनि गलत भाव में स्थित है उन्हे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है ऐसे में29 अप्रैल को शनि देव राशि परिवर्तन शनि अपनी मूल त्रिकोण राशि में प्रवेश करेंगे ।
शनि का कुंभ में प्रवेश मीन राशि वालो को साढ़े सती चालु हो जायेगी और मकर अथवा कुंभ राशि वालो को साढ़े सती चल रही है।

29 अप्रैल को शनिदेव राशि परिवर्तन कर रहे है। जानिए सभी राशियों पर शनि के गोचर का प्रभाव। हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषी से सलाह लें और जानिए गोचर के प्रभाव को कम करने के उपाय। अभी संपर्क करें।


यह शनि का राशि परिवर्तन सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा


 मेष राशि - यदि जातक मेष राशि का है तो शनि देव का प्रभाव सकारात्मक होगा इस दौरान मेष राशि के जातकों की आय में बड़ोतरी के संकेत हैं । आर्थिक स्थिति में मजबूती आएगी । व्यापार में भी अच्छे संकेत मिलेंगे । व्यापार में नई शाखाएं खोल सकते हैं । इसके अलावा नोकरी पेशा लोगो को प्रमोशन मिल सकता है । ऑफिस में सभी साथियों का सहयोग प्राप्त होगा । यह शनि का गोचर आपके ग्यारवे भाव में आ रहा है शनि की तिसरी दृष्टि आपके चंद्र लग्न पर पड़ेगी तो यह थोड़ा आलसी बना सकता है तो आप प्राणायाम करे वायु तत्व बढ़ाए यह करने से आलस कम होगा ।

वृषभ राशि - वृषभ राशि में आपके व्यक्तित्व और जीवन की स्पष्टता को बदल देगी । दुनिया की वास्तविकता का एहसास होगा और यह अवधि आपको आपकी अधिकतम सीमा की और धकेल देगी । वृषभ राशि के जातकों को अपने कैरियर और जिमेदारी के मामलो में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा । अपनी काबिलियत साबित करने के लिए कड़ी मेहनत और गंभीरता से काम करना होगा । वृषभ राशि के जातकों का कार्य समाज में नई स्थापना देगा । छात्रों को शिक्षा में सफलता मिलेगी और रोजगार के नए अवसर मिल सकते है साथ में नए क्षेत्र में निवेश से व्यापार में बड़ोतरी होगी । शनि ग्रह का गोचर आपके नेतृत्व गुणों को भी प्रभावित करेगा और यह समय आपकी वास्तविक क्षमताओं को दिखाने का होगा । हालंकि आप किसी विवाद या मुसिबत में फस सकते है जो जीवन में परेशानी पैदा करेगा लेकिन जल्द ही आप अपने कैरियर की मांगों को पूरा करेंगे चिंता ना करे कुल मिलाकर यह गोचर वृषभ राशि के जातकों के लिए एक चुनौती हो सकता है हालंकि यह लंबे समय के लिए मदत गार होगा।

मिथुन राशि - मिथुन राशि वालो के लिए यह शनि का गोचर आपकी राशि के नवें भाव में गोचर करेंगे और उनके गोचर के साथ ही आपके पुराने रुके हुए कार्य तेजी से पकड़ने लगेगे नवा स्थान कुंडली में भाग्य स्थान होता है और वही शनि की मूल त्रिकोण राशि है आप दोगुने जोश के साथ काम करने लगोगे आपकी मेहनत रंग लायेगी और सफलताओ का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा साथ ही आप अपने आप को काफी ऊर्जावान और उत्साहित भी महसूस करेगे। इस अवधि में काम के चलते विदेश यात्रा के लिए प्रबल योग बनेंगे इस दौरान आप अपने कैरियर और आमदनी में वृद्धि के लिए अत्यधिक मेहतत करते नजर आएंगे शनि की ढैया से मुक्त होने के बाद आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में लगातार वृद्धि होगी । आपके भीतर छिपी हुई प्रतिभा उभर कर सामने आएगी । कोर्ट कचहरी में अगर कोई मामला चल रहा हो तो आपको सफलता मिलने के चांस है । पारिवारिक जीवन खुशाल रहेगा इनकम बड़ सकती है । बिजनस वाले लोगो को इस दौरान बड़ी सफलता मिल सकती है । बेरोजगार लोगो को नोकरी मिलने के चांस है नोकरी में तरक्की होगी ।

कर्क राशि - कर्क राशि वालो के लिए यह शनि का गोचर आपकी राशि से अष्टम में आ जायेगे तो कर्क राशि वालो के लिए ढैया का प्रारंभ हो जायेगा । मानसिक चिंताएं रहेगी गोपनिय चिंता देगा हेल्थ प्रभलाम हो सकती है अड़चने देगे परंतु आठवें भाव में शनि की मूल त्रिकोण राशि है वही शनि का गोचर कर रहा है मूल त्रिकोण शनि के कारण अच्छे कमिनेशन जो साधक है उनकी साधना अच्छी रहेगी क्योंकी आठवां भाव साधना का भी है जो लोग रिसर्च की साइड है जो रिसर्च में जाना चाहते है उनके लिए अच्छा है कर्क राशि वाले अपनी शिक्षा से खोजना चाह रहे हैं , सिद्धि करना चाह रहे हैं , मंत्र सिद्धि करना चाह रहे हैं । यह वायु तत्व राशि है विचारो के अंदर बहुत ज्यादा आवागमन होगा । व्यक्ति स्वभाव में दार्शनिक हो जायेगा व्यक्ति दूर की सोच रखने वाला होगा । जिनको पेत्रक संपति का मामला उलझा हुआ है पेत्रक संपति मिल सकती है ।। यहां शनि की तिसरी दृष्टि दशम पर है तो संघर्ष की दृष्टि कर्म में मेहनत करवाएंगे शनि की सातवी दृष्टि दूसरे भाव पर है तो वाणी के द्वारा इनकम मिलेगी और दसवीं दृष्टि पंचम भाव पर है तो अधुरी शिक्षा पूर्ण होगी शिक्षा को शोध में बदल देगी परंतु जरा सी लापरवाही नुकसान देगी।

यह भी पढ़ें: - किसी नए कार्य को प्रारंभ करने के लिए इन शुभ दिनों का रखें ध्यान

सिंह राशि - सिंह राशि जातकों के लिए शनि का राशि परिवर्तन सिंह राशि वालो के लिए यह शनि का गोचर सातवे भाव में होने वाला है जो लोग विवाह के लिए प्रयास कर रहे हैं तो रिश्ते तो बहुत आयेगे परंतु थोड़ी सी रुकावट रहेगी। विवाह जिवन में भी समस्या लाइफ पार्टनर को लेकर भी थोड़ी परेशानी रहेगी । लाइफ पार्टनर में बहस होना पति पत्नी में टकराव और पटनार शिप में मन मुटाव की स्थिति पैदा रहेगी । काम के प्रति आलसी पन काम करने का मन नही होगा कुटुंब परिवार में कलेश की स्थिति रहेगी । पत्नी के साथ संबध अच्छे रखे भाग्य थोड़ा कम साथ देगा लेकिन काम जरूर होंगे । किसी के साथ मन मुटाव की स्थिति पैदा नही होने दे अपने काम के प्रति ईमानदारी रखे और सातवी दृष्टि लग्न पर होगी तो भ्रमित करेगा शनि की तिसरी दृष्टि भाग्य भाव पर होगी तो भाग्य साथ तो देगा पर रुक रुक कर देगा जल्द बाजी नही करना जैसा काम चल रहा है वैसा चलने देना और नया काम आप बिलकुल ना बदले जो काम आप कर रहे हैं वही काम करे भूमि, मकान, वाहन खरीदते समय थोड़ा ध्यान रखे । पटनार शिप में व्यापार जो कर रहे हैं तो पटनार के साथ मतभेद हो सकता है ।

कन्या राशि - कन्या राशि जातकों के लिए शनि का गोचर छटे भाव में हो रहा है वैसे छटे भाव में शनि का गोचर अच्छा माना जाता है रोग, ऋण , शत्रु को समाप्त करने का काम करता है । किसी का कोर्ट कचहरी का मामला चल रहा है तो विजय होगी अगर कर्ज है चुकाना चाहते हैं तो कर्ज चुकेगा और मामा मोसी से संबध अच्छे रहेंगे अगर कन्या राशि वाले लोग कंपीटिशन परिक्षा दे रहे है तो उनको सफलता मिलेगी और कन्या राशि वाले जातक नोकरी की तलाश में हैं तो नोकरी लगने के चांस है । शनि की तिसरी दृष्टि अष्टम भाव पर है तो गुप्त धन प्राप्त हो सकता है । आध्यात्मकता के क्षेत्र में भी आपका लगाव रहेगा । शनि की सातवी दृष्टि बरहवे भाव पर है खर्च तो होगा परंतु विदेश यात्राएं भी हो सकती है विदेश से जुड़े हुए कामों में सफलता मिलेगी खर्चों पर नियंत्रण रखें शनि की दशम दृष्टि तृतीय भाव पर है संघर्ष और मेहनत करवाकर सफलता मिलेगी परंतु स्वास्थ का ध्यान रखे योगा एक्सरसाइज करते रहे ।

तुला राशि - तुला राशि पर को ढैया चल रहा था वह समाप्त हो जायेगा आपकी संतान के रुके हुए काम बनते हुए नजर आ रहे हैं । नोकरी में बदलाव आएगा और यह बदलाव अच्छा रहेगा शनि की तिसरी दृष्टि सातवे भाव पर है तो जिनकी बहुत टाइम से शादी नही हो रही है तो शादी के योग बनेंगे । पति पत्नी में मन मुटाव चल रहा है तो वह भी समाप्त हो जायेगा शनि की सातवी दृष्टि लाभ भाव पर है तो कही न कही से इन्वेस्टमेंट से फायदा होगा और उधार लेने वाले भी बहुत आयेगे ऐसे में अपने हाथो से लंबा धन उधार ना दे नही तो आपको परेशानी होगी और शनि की दसवीं दृष्टि दुसरे भाव में है तो और गुरु की भी दृष्टि है तो धन लाभ होने वाला है । प्रमोशन के द्वारा धन लाभ होगा ।

वृश्चिक राशि - वृश्चिक राशि वालो के लिए यह शनि का गोचर चतुर्थ भाव में रहेगा तो वृश्चिक राशि वालो को ढैया शुरू हो जाएगा । जब शनि देव चौथे भाव में आयेगे तो दसवें भाव को देखेगे और छठे भाव को देखेगे सबसे पहले तो इस बिच में कोई कर्ज या लोन आपके ऊपर चढ़ सकता है । आपके कार्य क्षेत्र में आपके वर्किंग प्लेस में आस पास कही न कही आपके ऊपर पोलिटिक्स हो सकती है । लोग आपके बिना वजह से पोलिटिक्स आपका नाम खराब करना ऐसा आपके साथ में देखा जा सकता है उन चिजो से आपको बचकर रहना होगा। जब शनि देव आपके चौथे भाव में आयेगे तो आपकी माता का स्वास्थ खराब रह सकता है थोड़ा ध्यान रखना होगा । वाहा पर शनि देव अपनी राशि में मूल त्रिकोण राशि में शाशा नाम का राजयोग भी बनायेगे लेकिन फिर भी थोड़ा बहुत ध्यान रखना होगा और अपने कार्य क्षेत्र को लेकर चिंता भी हो सकती है । आपकी नौकरी चेंज हो सकती है आपकी नौकरी में एक बड़ा बदलाव देखा जा सकता है । काफी टाइम से सोच रहे हैं की घर लेना चाह रहे प्रापर्टी लेने की सोच रहे हैं तो प्रापर्टी के योग आपके बहुत अच्छे हैं और वाहन भी खरीद सकते हैं ।

धनु राशि - धनु राशि वालो के लिए यह शनि का गोचर तिसरे भाव में आ रहा है तिसरे भाव में शनि का गोचर अच्छा माना जाता है । भाग्य में वृद्धि करने का काम करता है । बल पराक्रम में मजबूती लाने का काम करेगे । यदि लेबर से जुड़ा काम करते हैं या नेटवर्किंग से जुड़ा काम करते हैं तो बेहद लाभ मिलेगा शनि की तिसरी दृष्टि पंचम भाव पर पड़ेगी शिक्षा में कही न कही दिक्कत पैदा करेगी । पड़ने में मन नहीं लगेगा और संतान को लेकर भी चिंता बनी रहेगी । अगर शेयर मार्केट का काम करते हैं तो थोड़ी सावधानी रखे । पेट से जुड़े रोग हो सकते हैं । शनि की सप्तम दृष्टि भाग्य भाव पर होगी तो भाग्य तो साथ देगा परंतु रुक रुक कर देगा । शनि की दशम दृष्टि बारहवें भाव पर रहेगी तो आपके खर्चे बड़ सकते हैं । अस्पताल के खर्चे बड़ सकते है । देश विदेश की यात्राएं भी हो सकती है । यदि आप विदेश जाना चाहते हैं तो समय अच्छा है

मकर राशि - मकर राशि वालो के लिए शनि का राशि परिवर्तन मकर राशि से दूसरे भाव में होने जा रहा है । दूसरे भाव में शनि अच्छे परिणाम नही देते । धन के लिए अच्छा है क्योंकि शनि जहां बैठते हैं वहा की वृद्धि करते हैं । इसलिए धन में वृद्धि करेगे लेकिन कुटुंब परिवार में विवाद भी कराने का काम करेंगे । धन भी खर्च हो सकता है परिवार में धन खर्च हो सकता है । अपनी वाणी पर संयम रखने की जरूरत है । शनि की तिसरी दृष्टि चौथे भाव में पड़ेगी भूमि, भवन , प्रापर्टी , मकान इन क्षेत्रों में नुकसान हो सकता है । इसलिए सोच समझकर कर कार्य करने की जरूरत है । शनि की सातवी दृष्टि अष्टम भाव पर पड़ेगी अष्टम भाव ससुराल पक्ष का भी माना जाता है । ससुराल पक्ष में संबधो में मन मुटाव की स्थिति बनेगी । शनि की दशम दृष्टि ग्यारवे भाव पर पड़ेगी तो लाभ देने वाली है । लेकिन कई सारे कार्यों में मतभेद की स्थिति पैदा हो सकती है कोई भी कार्य जल्दबाजी में ना करे सोच समझकर करे दूसरो की सलाह लेकर करे लेकिन फिर भी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी अलीगल काम बिलकुल भी ना करे शनि न्याय के देवता है ।

कुंभ राशि - कुंभ राशि वालो पर साढ़े साती चल रही है तो स्वास्थ का ध्यान रखना है स्वास्थ संबधी परेशानी होने लगेगी मानसिक तनाव हो सकता है । जन्म के चंद्रमा कुंभ राशि पर गोचर का शनि आ रहा है तो मन को मजबूत बनाना होगा । सिर दर्द , नसों की परेशानी हो सकती हैं । जब भी चंद्र राशि पर गोचर का शनि आता है तो बैचेनी रहती है और हाथ पेरो नसो में दर्द हो सकता है । शनि की तीसरी दृष्टि तिसरे भाव में होने जा रही है तो आपको मेहनत बहुत रहेगी परंतु मेहतत का फल जरूर मिलेगा । शनि की सप्तम दृष्टि दमपंतय भाव में पड़ रही है वह अशुभ है पति पत्नी में अनबन हो सकती है । आपके लाइफ पार्टनर को हेल्थ समस्या हो सकती हैं ।। जिनकी शादी होने वाली है उनको संघर्ष रहेगा संघर्ष के बाद ही शादी होगी । शनि की दशम दृष्टि दशम भाव पर पड़ेगी तो व्यापार में अच्छी ग्रोथ होगी । और विदेश यात्रा के योग बनेंगे । व्यापारियों के लिए शुभ है ।

मीन राशि - मीन राशि वालो को साढ़े सती शुरू हो रही है । मीन राशि वालो के ग्यारावे और बारहवें भाव के स्वामी हैं । आपकी राशि से बारहवें भाव में शनि का गोचर होने वाला है तो आपको हेल्थ का ध्यान रखना होगा । मानसिक तनाव रह सकता है । और पैसा खर्च हो सकता है । कोर्ट कचहरी में फस सकते है । कुटुंब परिवार से ताल मेल बनाकर रखे ।। खाने पीने में ध्यान रखें गलत ना खाए तबियत खराब हो सकती हैं । सप्तम दृष्टि छटे भाव पर होगी तो हेल्थ स्पेशल ध्यान रखें जोड़ो में दर्द और लंबी बीमारियां हो सकती है शुगर भी हो सकती है फिर शनि दशम दृष्टि से नावे भाव पर देखेगे तो पिता का ध्यान रखें पिता पर खर्चा भी हो सकता है । पूजा पाठ में मन नहीं लगेगा । शत्रु से ध्यान रखें उधारी से बचे । अस्पताल में दान करे तो बहुत अच्छा रहेगा।

एस्ट्रोलोक (ज्योतिष संस्थान) में शामिल हों जहां आपको ऑनलाइन वास्तु पाठ्यक्रम, वैदिक ज्योतिष पाठ्यक्रम, अंकशास्त्र पाठ्यक्रम, हस्तरेखा पाठ पाठ्यक्रम और आयुर्वेदिक ज्योतिष पाठ्यक्रम एक ही स्थान पर मिलेंगे। निःशुल्क ज्योतिष पाठ्यक्रम भी उपलब्ध है। कोर्स पूरा करने के बाद आप एक प्रोफेशनल के तौर पर अपना करियर शुरू कर सकते हैं। ज्योतिष पाठ्यक्रम विश्व प्रसिद्ध ज्योतिषी श्री आलोक खंडेलवाल द्वारा पढ़ाया जाता है। अभी दाखिला ले।

एस्ट्रोलॉजर - ममता अरोरा

यह भी पढ़ें:- जानिए उंगली में मोती रत्न पहनने के फायदे

Comments (0)

Asttrolok

Asttrolok

Admin

Consultants

Jigyasa Agrawal

Jigyasa Agrawal

Astrology Hindi, English Exp: 6+ Year
Rajat Wadhwa

Rajat Wadhwa

Astrology Hindi, English Exp: 6 Years
Mrs. Riddika Panchal

Mrs. Riddika Panchal

Numerology Expert
Arti Walia

Arti Walia

Astrology Hindi, English Exp: 5+ Year
Ritu tuli

Ritu tuli

Astrology Hindi, English Exp: 5+ Year
Udayan Dalmia

Udayan Dalmia

Astrology 4+Year Exp. Hindi, English
Thakur Prasad Das

Thakur Prasad Das

Astrology Hindi, English Exp: 4+ Year
Lavina Jhunjhunwala

Lavina Jhunjhunwala

Astrology Hindi, English Exp: 4+ Year

Share

Share this post with others

GDPR

When you visit any of our websites, it may store or retrieve information on your browser, mostly in the form of cookies. This information might be about you, your preferences or your device and is mostly used to make the site work as you expect it to. The information does not usually directly identify you, but it can give you a more personalized web experience. Because we respect your right to privacy, you can choose not to allow some types of cookies. Click on the different category headings to find out more and manage your preferences. Please note, that blocking some types of cookies may impact your experience of the site and the services we are able to offer.